अधिदेश

1- देश में वानिकी शिक्षा प्रदान करने वाले विश्वविद्यालयों के अकादमिक स्तर को उंचा बनाने हेतु वानिकी शिक्षा को प्रोत्साहन, समन्वय और सहायता प्रदान करना।

2- विभिन्न घरेलू और विदेशी प्रशिक्षणों के संचालन के माध्यम से परिषद् में कार्यरत वैज्ञानिकों, तकनीकी, कार्यकारी एवं मंत्रालयी कर्मचारियों का क्षमता निर्माण कार्यक्रम

3- वन, वन्यजीव एवं पर्यावरण के कार्यक्षेत्र में नीतिगत अनुसंधान का दायित्व ग्रहण एवं नीति निर्माताओं को निविष्टियां मुहैया कराना।

4- वैज्ञानिकों एवं तकनीकी कर्मचारियों का चयन एवं पदोन्नति

 

गतिविधियाँ / कार्यक्रम

A.वानिकी शिक्षा को बढ़ावाः

1- विश्वविद्यालयों को अनुदान सहायताः

शिक्षा निदेशालय राज्य कृषि विश्वविद्यालयों को स्नातक एवं परास्नातक स्तर पर वानिकी शिक्षा को बढावा देने के लिए अनुदान सहायता मुहैया कराती है।

2-विश्वविद्यालयों/कॉलेजों का प्रत्यायनः निदेशालय के पास संस्थानों एवं वानिकी में शिक्षा, अनुसंधान, परीक्षा एवं अन्य अकादमिक गतिविधियों का उचित स्तर बनाए रखने हेतु एक व्यवस्था स्थापित करने के उद्देश्य के साथ विश्वविद्यालयों को प्रत्यायन प्रदान करने का भी उत्तरदायित्व है ताकि इससे विद्यार्थियों को वानिकी के क्षेत्र में सेवा करने तथा सरकारी एवं निजी क्षेत्र में रोजगार की संभावनाओं में मदद मिल सके। भा.वा.अ.शि.प. के साथ प्रत्यायित विश्वविद्यालयों की सूची अनुलग्नक 1 में दी हुई है। अनुलग्नक 1.

    वानिकी में पाठ्यक्रम कार्यक्रम (स्नातक/परास्नातक पाठ्यक्रम) में प्रत्यायन हेतु दिशानिर्देश

 

B. A. क्षमता निर्माणः

भा.वा.अ.शि.प. नें प्रबंधन, वैज्ञानिक, कार्यकारी एवं तकनीकी कैडर के क्षमता निर्माण के लिए एक पांच वर्षीय मानव संसाधन विकास कार्यक्रम को अंगीकृत किया है। भा.वा.अ.शि.प. के मानव संसाधन विकास कार्यक्रम के प्रमुख उद्देश्य हैं-

1-प्रबंधकों एवं वरिष्ठ शोधार्थियों की प्रबंधन क्षमताओं को उन्नत करने एवं उन्हें वानिकी अनुसंधान में वर्तमान सोच तथा रूझानों से अवगत रखने के लिए।

2-प्रशिक्षण, अनुसंधान कार्यशालाओं, सेमिनार इत्यादि के माध्यम से शोधार्थियों की विशेषज्ञता के क्षेत्र में उनकी मुख्य सक्षमता में वृद्धि करना।

3-हर स्तर के सहयोगी कार्मिकों को प्रयोगशाला प्रबंधन, क्षेत्र अन्वेषण, प्रशासन इत्यादि में पेशेवर कौशल में सेवा काल में प्रशिक्षण प्रदान करना,

वर्तमान वर्ष में आयोजित/अनुसूचीबद्ध प्रशिक्षण कार्यक्रमों की सूची अनुलग्नगक 2 में दी गई है। अनुलग्नगक 2.

C. नीतिगत अनुसंधानः

शिक्षा निदेशालय वानिकी के कार्यक्षेत्र में “नीतिगत अनुसंधान” संचालित करने हेतु अधिदेशित है। अब तक निम्नलिखित 4 नीतिगत अनुसंधान अध्ययन पूरे किए जा चुके हैं।

1-वानिकी बीज और वनस्पति मूल के रोपण स्टॉक सामग्री के प्रमाणीकरण हेतु संस्थागत और नियामक तंत्र की आवश्यकता (श्री प्यारे लाल, श्री ए.एस.डोगरा एवं श्री एस.एल. डबराल)

2-भारत में अपेक्षित वन/वृक्षावरण को निर्धारित करने के लिए तर्क (डॉ. के.डी. सिंह, वन एवं पर्यावरण विज्ञान अकादमी (ए.एफ.इ.एस.)

3-गरीबी उन्मूलन और वन कार्यक्रम के बीच संबंधों का विश्लेषण (श्री आर. के. डोगरा, सहायक महानिदेशक, भा.वा.अ.शि.प.)

4-संवहनीय वन प्रबंधन के साथ-साथ बेहतर आजीविका समर्थन सुनिश्चित करने के लिए अनुसूचित जनजातियों (वन अधिकारों की मान्यता) अधिनियम 2006 के क्रियान्वयन में विभिन्न संस्थानों में सहक्रिया (श्री संजय उपाध्याय, एनवाइरो लीगल डिफेंस फर्म, नोएडा)

D. वैज्ञानिक एवं तकनीकी कर्मचारियों का चयन एवं पदोन्नति

परिषद् में कार्यरत सभी वैज्ञानिकों एवं तकनीकी कर्मचारियों (श्रेणी-3) के चयन एवं पदोन्नति से संबंधित सभी मामले शिक्षा निदेशालय द्वारा द्वारा देखे जाते हैं।

 

नई पहलें/उपलब्धिया

1- वर्ष 2018-2023 के लिए वैज्ञानिक/प्रबंधन कैडर/अनुसंधान सहायक स्टॉफ/मंत्रालयी स्टॉफ हेतु क्षमता निर्माण के लिए मानव संसाधन विकास योजना तैयार की जा रही है।

2- विभिन्न संस्थानों में चलने वाली विभिन्न परियोजनाओं में अनुसंधान सहायक तंत्र के रूप में जेआरएफ/एसआरएफ/आरए।

3- 24-25 फरवरी 2015 को ‘वानिकी अनुसंधान में प्रगति’ कार्यशाला का आयोजन

 

People

श्रीमती कंचन देवी, भा.व.से
उपमहानिदेशक (शिक्षा)
भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद्
फोन: +91-135-2758571, 2224832 (का.),
फैक्स: +91-135-2758571
ई-मेल: ddg_edu@icfre.org

श्री एन.सी.सरवणन, भा.व.से.
सहायक महानिदेशक  (शिक्षा एवं भर्ती बोर्ड)
भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद्
फोन: +91-135- 2224850 (O)
फैक्स: +91-135-2750297
फैक्स:  adg_edu@icfre.org

डॉ. अऩिल नेगी
वैज्ञानिक- डी
शिक्षा निदेशालय
भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद्

फोन:  +91 135 2224863

ई-मेल: negia@icfre.org

श्री अरविंद जौहरी
अऩुभाग अधिकारी
भर्ती बोर्ड
भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद्

फोन:  +91 135 2224806

ई-मेल: joharia@icfre.org

 

संपर्क

श्री एन.सी.सरवणन, भा.व.से.  

सहायक महानिदेशक (शिक्षा एवं भर्ती बोर्ड)
भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद्
न्यू फॉरेस्ट, देहरादून, उत्तराखंड
भारत
पिन कोड : 248006

फोन: +91-135-2758348, 2224850 (O)

फैक्स : +91-135-2750693
ई-मेल: adg_edu@icfre.org