भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद

(पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त निकाय, भारत सरकार )
Select Theme:
गेस्ट हाउस बुकिंग पोर्टल   ||  इंटरएक्टिव पोर्टल: हितधारकों के साथ इंटरफेस   

Home» संस्थान »सा. वा. पा. पु. कें., इलाहाबाद

सामाजिक वानिकी एवं पारि-पुनस्र्थापन केंद्र, इलाहाबाद

सामाजिक वानिकी एवं पारि-पुनस्र्थापन केंद्र (सी एस एफ ई आर), इलाहाबाद की स्थापना अक्टूबर 1992 में भा.वा.अ.शि.प. की छत्रछाया में एक उन्नत केंद्र के रूप में हुई। केंद्र का लक्ष्य पूर्वी उतर प्रदेश, उतरी बिहार तथा उतर प्रदेश के विंध्यन क्षेत्र तथा मध्य प्रदेश में सामाजिक वानिकी एवं पारि-पुनस्र्थापन के क्षेत्र में व्यवसायिक श्रेष्ठता को पोषित तथा विकसित करना है। इस केंद्र के महत्वपूर्ण अनुसंधान क्रियाकलाप, रोपण भण्डार सुधार कार्यक्रम (पी एस आई पी), बंजर भूमि सुधार, कृषि वानिकी नमूनों का विकास, वन रोपण के द्वारा खनन क्षेत्रों का सुधार, पारितंत्रों की उत्पादकता औषधीय पादप इत्यादि के क्षेत्र में हैं।      अधिक...............

 


निदेशक का संदेश


श्री एम. के. शुक्ल,  (आई.एफ.एस)

निदेशक

सामाजिक वानिकी एवं पारि-पुनस्र्थापन केंद्र्र (सी.एस.एफ.ई.आर.), इलाहाबाद के शासकीय वेबपेज में आपका स्वागत करते हुए मुझे अत्यंत प्रसन्नता है। सामाजिक वानिकी एक समेकित उपागम हैं जिसमें वृक्ष तथा झाडियों को फसलों के साथ जोडकर सहभागी लाभ का उपयोग करना है। यह कृषि तथा वन प्रौधोगिकियों को अधिक विविध, उत्पादक, स्वास्थ तथा धारणीय भू-उपयोग तंत्र का निर्माण करने के लिए जोडता है। हमारे देश में 20 प्रतिशत वन भूमि तथा शेष 80 प्रतिशत गैर वन भूमि है। सामाजिक वानिकी का अर्थ विभिन्न वन उत्पादों के संदर्भ में लोगों के की आवश्यकता को पूरा करते हुए गैर वन भूमि पर वृक्षों की संख्या को बढ़ते हुए मौजूदा वनों का पुर्नउत्पादन तथा रक्षण करना है। सामाजिक वानिकी उत्पादन बढ़ाकर तथा फार्म मृदा उवर्रकता को भण्डारित करके खाध सुरक्षा में योगदान दे कर गरीबी को कम करती है।

मुझे आशा है कि वेबपेज में दी गई सूचना दर्शकों के लिए अत्यंत उपयोगी होगी। वेबसाइट में सुधार के लिए आपके सुझावों का स्वागत है।

 
हाथ में ली गई परियोजानएं

पूरी की गई परियोजनाएं

2006-2007 2007-2008 2008-2009

जारी परियोजनाएं

-- -- --

नई प्रारंभ की गई परियोजना

-- -- --
बाहय सहायता प्राप्त

पूरी की गई परियोजनाएं

2006-2007 2007-2008 2008-2009

जारी परियोजनाएं

-- -- --

नई प्रारंभ की गई परियोजनाए

-- -- --

 

नाम

पद दूरभाष-कार्यालय दूरभाष-निवास ई-मेल
श्री एम. के. शुक्ल, (आई.एफ.एस)

निदेशक, सामाजिक वानिकी एवं पारि-पुनस्र्थापन केंद्र, इलाहाबाद

0532-2440795 (Fax),

0532-2440796

0532-2465437

08765838478

dir_csfer@icfre.org

अधिक जानकारी के लिए देखें :http://envfor.nic.in/icfre/csfer/csfer.html

 

अस्वीकरण ( डिस्क्लेमर): दिखाई गई सूचना को यथासंभव सही रखने के सभी प्रयास किए गए हैं। वेबसाइट पर उपलब्ध सूचना के अशुद्ध होने के कारण किसी भी व्यक्ति के किसी भी नुकसान के लिए भारतीय वानिकी अनुसन्धान एवं शिक्षा परिषद उत्तरदायी नहीं होगा। किसी भी विसंगति के पाए जाने पर head_it@icfre.org के संज्ञान में लाएं।